अगर करते रहें ये गलतियां तो कम उम्र में ही घुटने हो जाएंगे बेकार

अगर करते रहें ये गलतियां तो कम उम्र में ही घुटने हो जाएंगे बेकार

सेहतराग टीम

लाइफस्टाइल और खान-पान के बदलावों के कारण ऐसी कई समस्याएं हैं जो हमें अपना शिकार बना लेती हैं। यही नहीं लोग भी आज के दौर में अपनी सेहत को लेकर कुछ खास सजग नहीं हैं। यह भी एक वजह है कि लोग कम उम्र से कई स्वास्थ्य समस्याओं की गिरफ्त में आ जाते हैं। जैसे कि कम उम्र में ही लोगों के घुटनों में दर्द होने की समस्या देखने को मिलने लगी है। वैसे ऐसा होने की वजह आपके दैनिक जीवन में की गयी बहुत सी गलतियों को भी माना जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारण जिनकी वजह से कम उम्र में घुटनों में दर्द होेने लगती है और साथ ही इससे बचने के कुछ उपाय।

पढ़ें- हड्डियों-जोड़ो से कट-कट की आवाज आती है, तो तुरंत ये तीन चीजें खाना शुरू कर दें

कम उम्र में घुटनों में दर्द होने का कारण (Cause of Knee Pain in Young Age in Hindi):

नींद पूरी न होना

अक्सर अपने काम के चलते लोग अपनी सेहत का ठीक से ख्याल नहीं रख पाते हैं। कई लोग तो रातभर जाग कर अपना काम पूरा करने के चक्कर में नींद पूरी नहीं कर पा रहें। इससे उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में वे खुद ही घुटनों और शरीर से जुड़ी अन्य बीमारियों की चपेट में आने का न्योता दे रहें हैं।

मोटापा

शरीर का वजन ज्यादा होने के कारण भी घुटनों पर अधिक भार पड़ता है। ऐसे में  घुटनों व जोड़ों में दर्द और इससे जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ता है।

पानी की कमी

सही व पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से घुटनों में यूरिक एसिड जमा होने लगता है। ऐसे में यह घुटनों में दर्द करने के साथ उन्हें खराब करने का काम करता है।

गलत तरीके से बैठना

अक्सर लोग एक पैर को दूसरे पैर के ऊपर रख कर बैठते हैं। इससे उनके घुटनों पर दबाव पड़ने से उनमें दर्द होता है। साथ ही जिन लोगों को वजन ज्यादा होता है। उन्हें जितना जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल लेना चाहिए। नहीं तो घुटनों के खराब होने की नौबत आ सकती है।

जंक फूड का सेवन

भारी मात्रा में जंक व फास्ट फूड का सेवन करने से घुटनों में तेजी से यूरिक एसिड बढ़ता है। इसके कारण घुटनों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हाई हील्स का शौक

आजकल की लड़कियों को हाई हील्स पहनना ज्यादा पसंद होने के चक्कर में वे घंटों इसे पहन कर रहती है। मगर इसे पहनने से कमर पर तेजी से चर्बी जमा होती है। ऐसे में घुटनों पर अधिक भार पड़ने से दर्द की शिकायत होती है।

इस परेशानी से बचने के कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies For Knee Pain in Hindi):

  • रोजाना रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करें।
  • अगर आपके घुटनों में ज्यादा और लगातार दर्द रहता है तो ऐसे में किसी भी तेल को हल्का गुनगुना गर्म कर उससे घुटनों की हल्के हाथों से मालिश करें।
  • घंटों एक जगह बैठने से बचें।
  • खाने में कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करें। इससे हड्डियों में मजबूती आएगी।
  • सुबह- शाम खुली हवा में सैर, योगा व एक्सरसाइज करें।
  • भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो करें ये 4 एक्सरसाइज, जल्द पाएंगे आराम

हड्डियों में होने वाली गांठ और सूजन को नजरअंदाज ना करें, हो सकता है बोन कैंसर का खतरा

अगर अर्थराइटिस के शिकार हैं तो डाइट को कुछ ऐसा बदलें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।